Entertainment News

Famous Temples of India: भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिर, जहां एक बार हर श्रद्धालु को जरूर जाना चाहिए

भारत को मंदिरों का देश कहा जाता है, हिंदू धर्म की मानें तो मंदिर एक ऐसा पवित्र स्थान है, जहां जाने पर भक्तों को शांति मिलती है, एक सुकून की प्राप्ति होती है. आइये आज भारत के 9 प्रसिद्ध मंदिरों की बात करेंगे जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए.

Famous Temples of India: भारत मे हिंदू मंदिर का काफी महत्व है, कोई भी शुभ कार्य भगवान के दर्शन के बिना नही किया जाता. आज हम भारत के उन प्रसिद्ध मंदिर की बात करेंगे जहां हर साल भगवान का दर्शन मात्र करने के लिए हजारों किलोमीटर का सफर करके करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु आतें हैं.

1. केदारनाथ मंदिर, उत्तराखंडFamous Temples of India: भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिर, जहां एक बार हर श्रद्धालु को जरूर जाना चाहिए.

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ धाम के नाम से प्रसिध्द बाबा केदारनाथ मंदिर कितना प्राचीन है, आज तक इसका कोई सटिक प्रमाण नहीं मिल सका है. लेकिन कहा जाता है कि ये मंदिर महाभारतकालीन है, जो चार धामों में से एक है.  यह मंदिर 6 महीने बर्फ में ढके होने के कारण बंद रहता है. 

2. बद्रीनाथ धाम, उत्तराखंडFamous Temples of India: भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिर, जहां एक बार हर श्रद्धालु को जरूर जाना चाहिए.

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित बद्रीनाथ धाम भगवान विष्णु का स्थायी घर बोला जाता है. ये मंदिर भी चार धामों में से एक है, जो 6 महीने बर्फ में ढका रहता है और श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट बंद रखे जाते हैं. इस मंदिर के निर्माण को लेकर कोई खास प्रमाण तो नहीं लेकिन कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 7वीं से 9वीं शाताब्दी के बीच हुआ है.  यहां शालिग्राम से निर्मित भगवान बद्री की मूर्ति है, जिसकी स्थापना आदि शंकराचार्य ने की थी.

3. द्वारिकाधीश मंदिर, द्वारका

गुजरात के द्वारका में स्थित द्वारिकाधीश मंदिर को जगत मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. इस मंदिर के मुख्य देवता भगवान श्रीकृष्ण है, जिन्हें यहां द्वारका के राजा के रूप में पूजा जाता है. बोला जाता है कि यह मंदिर लगभग 5000 वर्ष प्राचीन है और इसका स्थापना भगवान श्रीकृष्ण के परपोते वज्रनाभ ने करवाई थी. 

5 Best Places to Visit in Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश अगर घूमने के लिए आ रहें है तो इन पांच खूबसूरत शहरों को घूमना न भूले

4. काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी

देश के सबसे चर्चित मंदिरों में शुमार काशी विश्वनाथ का मंदिर वाराणसी में गंगा घाट के किनारे पर स्थित है, जो अपने इतिहास व सुंदरता के लिए जाना जाता है. यह मंदिर हजारों साल पुराना है, जिसका अंतिम बार महारानी अहिल्याबाई ने जीर्णोद्धार करवाया था. इस मंदिर को उत्तर प्रदेश का स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है.

5. जगन्नाथ मंदिर, पुरी

उड़ीसा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर को पुरी मंदिर के नाम से जाना जाता है. कहा जाता है कि इस मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण अपने भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा के साथ विराजित है, जिनकी मूर्तियां अधूरी है, जो हर 12 साल में बदल दी जाती है. इस मंदिर में बनाया जाने वाला प्रसाद आज तक कभी खत्म नहीं हुआ.

 

6. सोमनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर, गुजरात

गुजरात में स्थित सोमनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण स्वयं चंद्रदेव ने किया था, जिसका उल्लेख ऋग्वेद में मिलता है. यह मंदिर भारत के उन मंदिरों में से एक है, जिसे सबसे अधिक बार तोड़ा गया है.

7. मुरुदेश्वर मंदिर, कर्नाटक

कर्नाटक के मुरुदेश्वर मंदिर को लेकर माना जाता है कि इस मंदिर में स्थापित शिवलिंग खुद महादेव ने रावण को दिया था, जो इसी स्थान पर रख देने के चलते दोबारा यहां से उठाया न जा सका और यही स्थापित हो गया. मंदिर के पास में ही भगवान शिव की काफी बड़ी प्रतिमा भी है, जो यहां का मुख्य आकर्षण भी है.

8. कृष्ण जन्मभूमि मंदिर, मथुरा

मथुरा में स्थित कृष्ण जन्मभूमि मंदिर को लेकर कहा जाता है कि इसी स्थान पर भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. लेकिन बाद में इस स्थान पर औरंगजेब ने मंदिर तोड़कर मस्जिद स्थापित कर दिया, जिसका विवाद आज तक चला आ रहा है. यहां आसपास में श्रीकृष्ण के कई मंदिर है.

9. रंगनाथस्वामी मंदिर, तिरुचिरापल्ली

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में स्थित रंगनाथस्वामी मंदिर अपने गोपुरम के लिए प्रसिध्द है. इस मंदिर को लेकर माना जाता है कि यह भारत का सबसे बड़ा मंदिर है, जो 156 एकड़ में स्थित है. मंदिर के गोपुरम को लेकर एक किवदंती है कि इसके ऊपरी हिस्से से श्रीलंका के तट को देखा जा सकता है.

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!